महाराष्ट्र में अजित और शरद गुट के बीच वर्चस्व की जंग

मुंबई । राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (शरदचंद्र पवार) ने घोषणा की कि वे महाराष्ट्र में विधानसभा चुनाव से पहले 9 अगस्त से शिव स्वराज्य यात्रा शुरू करेगी। यह घोषणा महाराष्ट्र के उपमुख्यमंत्री अजीत पवार के गुट वाले राकांपा द्वारा 8 अगस्त से राज्यव्यापी अभियान जन सम्मान यात्रा शुरू करने से ठीक एक दिन पहले की गई है। एनसीपी के दोनों गुटों ने अपने पारंपरिक मतदाताओं तक पहुंचने के इरादे से नारों के साथ एक प्रोमो जारी किया। एनसीपी नासिक से अपनी रैली शुरू करेगी, वहीं शरद पवार का गुट जुन्नार के शिवनेरी किले से अपनी रैली शुरू करेगा, जिसे छत्रपति शिवाजी महाराज के जन्मस्थान के रूप में जाना जाता है।
इससे एनसीपी के दोनों गुटों के बीच सम्मान और स्वाभिमान के बीच टकराव शुरू हो गया है। अजीत गुट ने राज्य में एनडीए के नेतृत्व वाली महायुति गठबंधन सरकार द्वारा घोषित जनप्रिय योजनाओं को बढ़ावा देने के लिए विकासात्मक राजनीति की तर्ज पर अपना अभियान बनाया है। दूसरी ओर, शरद गुट ने अपने पारंपरिक मतदाताओं के साथ भावनात्मक जुड़ाव बनाने के लिए महाराष्ट्र के गौरव और स्वाभिमान को अपना एजेंडा बनाया है।
एनसीपी (सपा) के प्रदेश अध्यक्ष जयंत पाटिल ने कहा कि वे मौजूदा भ्रष्ट सरकार को सत्ता से उखाड़ फेंकने के लिए अपनी रैली निकाल रहे हैं। इसलिए, उन्होंने 9 अगस्त का दिन चुना है, जब मुंबई के अगस्त क्रांति मैदान से स्वतंत्रता सेनानियों द्वारा अंग्रेजों के खिलाफ वापस जाओ के नारे लगाए गए थे। 

Spread the love
Add a comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Advertisement