बीजापुर में 24 लाख का इनामी नक्सल कमांडर गिरफ्तार

रायपुर
 छत्तीसगढ़ की बीजापुर पुलिस ने 24 लाख रुपये के इनामी नक्सली कमांडर विकास उर्फ सैनू मुंशी जेट्टी पिड़ीमाला को इंद्रावती राष्ट्रीय उद्यान क्षेत्र से बीमार हालत में गिरफ्तार किया है । उस पर छत्तीसगढ़ में 8 लाख और महाराष्ट्र में 16 लाख रुपये का इनाम है। दक्षिण गढ़चिरोली डिवीजन के अहेरी दलम के डिविनजल कमेटी सदस्य के रूप में सक्रिय विकास छत्तीसगढ़, महाराष्ट्र व तेलंगाना में 35 से अधिक व नक्सल घटनाओं का आरोपित है ।

बीजापुर पुलिस अधीक्षक जितेंद्र यादव की  देरशाम दी गई दी गई सूचना में कहा गया है कि नक्सली कमांडर विकास वर्तमान में महाराष्ट्र के गढ़चिरोली अहेरी दलम में डीवीसीएम था। लंबे समय से उसकी तलाश थी। उसने छत्तीसगढ़ के इंद्रावती राष्ट्रीय उद्यान क्षेत्र को अपना बेस कैंप बना रखा था और वहीं से वह नक्सल घटनाओं की रणनीति तैयार करता था।

यादव ने बताया कि यह सूचना मिली थी कि नक्सल कमांडर विकास की नेशनल पार्क क्षेत्र में उपस्थिति है। यहां वह नेशनल पार्क एरिया कमेटी के डीवीसीएम दिलीप बेंड़जा के संपर्क में था। जंगल में विकास का स्वास्थ्य बिगड़ने के बाद बेंड़जा ने उसे पैसा व सहयोगी देकर जगदलपुर उपचार के लिए भेजने का इंतजाम किया था।अन्य नक्सली उसे जंगल के रास्ते भटपल्ली ला रहे थे। वहां से उसे चार पहिया वाहन से जगदलपुर में किसी निजी अस्पताल में भेजने की तैयारी थी। इस सूचना पर थाना फरसेगढ़ व छसबल 13/ई वाहिनी की एक संयुक्त टीम को भटपल्ली के जंगल में सर्चिंग अभियान पर भेजा गया था।

Advertisement

टीम को नाला के पास एक पगडंडी रास्ते में कुछ व्यक्ति दिखाई दिए। टीम के आवाज लगाते ही वह बीमार व्यक्ति को छोड़कर भाग गये। उसके पास से 80 हजार रुपये नकद, नक्सली वर्दी, नक्सली साहित्य, पंफलेट, नोटबुक व दवाइयां मिली है। गंभीर स्थिति में नक्सली का उपचार कराया गया। उसकी पहचान नक्सली नेता विकास के रूप में हुई है।

 

 

Spread the love
Add a comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Advertisement