जूनियर इंजीनियर बनने का अवसर: रेलवे में 7,951 पदों के लिए निकली भर्ती

रेलवे रिक्रूटमेंट बोर्ड (RRB) ने जूनियर इंजीनियर (JE) के 7,951 पदों पर भर्ती के लिए अधिसूचना जारी की है. इस भर्ती प्रक्रिया की शुरुआत 30 जुलाई 2024 से हो चुकी है, इच्छुक उम्मीदवारों को रेलवे की आधिकारिक वेबसाइट indianrailways.gov.in पर जाकर ऑनलाइन आवेदन करना होगा. आवेदन की अंतिम तिथि 29 अगस्त 2024 रात 11:59 बजे तक है. इसके बाद आवेदन में सुधार करने का मौका 30 अगस्त से 8 सितंबर 2024 तक मिलेगा. बिहार में रहने वाले युवा जो रेलवे में भर्ती का इतंजार कर रहे थे उनके लिए यह सुनहरा मौका है.

कुल 7,951 पदों पर की जाएगी भर्ती

जानकारी के लिए बता दें कि इस भर्ती प्रक्रिया के तहत कुल 7,951 पदों पर भर्ती की जाएगी. इनमें जूनियर इंजीनियर, डिपो मैटेरियल सुपरिंटेंडेंट (DMS), केमिकल मेटलर्जिकल असिस्टेंट और अन्य पद शामिल हैं. गोरखपुर के लिए विशेष रूप से 17 पदों पर केमिकल सुपरवाइजर या रिसर्च और मेटलर्जिकल सुपरवाइजर की भर्ती की जाएगी. बाकी पदों पर जूनियर इंजीनियर, डिपो मैटेरियल सुपरिंटेंडेंट (DMS) और केमिकल मेटलर्जिकल असिस्टेंट की नियुक्ति की जाएगी. साथ ही भर्ती परीक्षा के लिए एक लिखित परीक्षा आयोजित की जाएगी. परीक्षा में सफल होने वाले उम्मीदवारों को जूनियर इंजीनियर के पद पर नियुक्ति के बाद अनिवार्य ट्रेनिंग दी जाएगी. ट्रेनिंग के दौरान उम्मीदवारों को मंथली स्टाइपेंड भी मिलेगा. ट्रेनिंग के बाद जूनियर इंजीनियर को 35,400 रुपये की बेसिक सैलरी मिलेगी. इसके अलावा उन्हें 10,974 रुपये का महंगाई भत्ता (डीए) मिलेगा, जो बेसिक सैलरी का 31% है. इस तरह कुल वेतन 46,374 रुपये हो जाएगा.

Advertisement

आवेदन के लिए किस कैटेगरी को कितना देना होगा शुल्क 

विभाग के अनुसार आवेदन शुल्क की बात करें तो जनरल कैटेगरी के उम्मीदवारों को 500 रुपये देना होगा. हालांकि, पहले चरण की कंप्यूटर-आधारित टेस्ट में उपस्थित होने पर बैंक शुल्क में कटौती के बाद 400 रुपये वापस कर दिए जाएंगे. अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति, भूतपूर्व सैनिक, महिला, ट्रांसजेंडर, अल्पसंख्यक या आर्थिक रूप से पिछड़े वर्ग के उम्मीदवारों को केवल 250 रुपये आवेदन शुल्क देना होगा. इस शुल्क में भी पहले चरण की सीबीटी में उपस्थिति पर बैंक शुल्क में कटौती के बाद राशि वापस कर दी जाएगी.

इस भर्ती के लिए महत्वपूर्ण तिथियां निम्नलिखित हैं

ऑनलाइन आवेदन की शुरुआत: 30 जुलाई 2024
ऑनलाइन आवेदन की अंतिम तिथि: 29 अगस्त 2024, रात 11:59 बजे तक
ऑनलाइन शुल्क जमा करने की अंतिम तिथि: 29 अगस्त 2024, रात 11:59 बजे तक
आवेदन में सुधार की अवधि: 30 अगस्त से 8 सितंबर 2024 तक
भर्ती परीक्षा की तिथि: जल्द घोषित की जाएगी

रेलवे उपलब्ध करवा रहा रोजगार के अवसर

इसके अलावा इस भर्ती के माध्यम से रेलवे में रोजगार के कई अवसर उपलब्ध होंगे. योग्य उम्मीदवारों को सलाह दी जाती है कि वे समय पर आवेदन करें और सभी आवश्यक दस्तावेज सुनिश्चित कर लें.

Spread the love
Add a comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Advertisement