पटना जू में 8 लाख रुपये की लागत से बनेगी देश की पहली नेचर लाइब्रेरी

बिहार की राजधानी पटना में देश की पहली नेचर लाइब्रेरी बनने जा रही है. पर्यटकों की सुविधा को ध्यान में रखते हुए पटना जू में नई सुविधाएं शुरू की जा रही हैं. पटना जू में देश की पहली नेचर लाइब्रेरी का निर्माण लगभग पूरा हो चुका है. इस नेचर लाइब्रेरी की कई खासियतें हैं, जिनमें से एक यह है कि इसका निर्माण असम से लाए गए बांस का इस्तेमाल करके किया जा रहा है, जो वाटरप्रूफ है और जल्दी खराब नहीं होता. जिस बांस से लाइब्रेरी बनाई जा रही है, उसे केन बांस कहते हैं. जो असम में पाया जाता है.

8 लाख की लागत आएगी

इस लाइब्रेरी को इस तरह से बनाया जा रहा है कि यह गर्मियों में ठंडी रहेगी और पूरी तरह से वाटर प्रूफ रहेगी. इस नेचर लाइब्रेरी को बनाने में तकरीबन 8 लाख की लागत आएगी. बताया जा रहा है कि लाइब्रेरी में कई डिस्प्ले लगाए जाएंगे, जिसमें जंगली जानवरों और जंगल से जुड़ी रोचक जानकारियां दिखाई जाएंगी.

Advertisement

किताबों के अलावा पौधे भी होंगे

इसके अलावा इस लाइब्रेरी में जानवरों से जुड़ी सैकड़ों किताबें रखी जाएंगी जो जंगल के इतिहास और देश के महत्वपूर्ण जंगलों के बारे में जानकारी देंगी. इस नेचर लाइब्रेरी में पर्यावरण से जुड़ी किताबें भी रखी जाएंगी. यहां छात्रों के लिए कई तरह के कार्यक्रम आयोजित किए जाएंगे और कई तरह के पौधे भी लगाए जाएंगे. देश की इस पहली नेचर लाइब्रेरी का उद्घाटन खुद बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार करेंगे.

Spread the love
Add a comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Advertisement