June 21, 2024
मनोरंजन/खेल

आईएफएस अधिकारी ने ट्विटर पर शेयर की सांप की तस्वीर, क्या आप जानते है दुर्लभ प्रजाति का नाम…

भारतीय वन सेवा अधिकारी प्रवीण कस्वां अपनी प्राकृतिक सेटिंग में जानवरों की तस्वीरें पोस्ट करने के लिए जाने जाते हैं. उनका ट्विटर अकाउंट उन पशु प्रेमियों के लिए एक झरोखा है, जहां से वे प्रकृति का आनंद लेते हैं. इसके अतिरिक्त वे अपने फालोअर्स के साथ पशुओं से जुड़ी अहम जानकारी साझा करते रहते हैं.
हाल ही में IFS अधिकारी ने पृष्ठभूमि में हरे पौधों के साथ एक सुनसान इलाके में एक विशाल सांप की एक तस्वीर साझा की. तस्वीर साझा करने के बाद उन्होंने अपने फालोअर्स से जानवर के नाम का अनुमान लगाने को कहा. अनुमान लगाने का खेल तब तक जारी रहा जब तक उसने प्रजाति के नाम का खुलासा नहीं किया. अपने ट्वीट में उन्होंने लिखा, “यह सुंदरता. देखते हैं कौन प्रजातियों का अनुमान लगा सकता है.”

इस पोस्ट को शेयर किए जाने के बाद से इसे 11,000 बार लाइक किया जा चुका है, और कई लोगों ने नाम का अनुमान लगाने की कोशिश की है. कमेंट में एक व्यक्ति ने लिखा, “किंग कोबरा. पश्चिमी घाटों में, खासकर कर्नाटक में, हम किंग कोबरा अधिक देखते हैं.” एक अन्य व्यक्ति ने कहा, “बैंड बंगारस की तरह दिखते हैं, लेकिन हुड निश्चित रूप से कोबरा है.” एक तीसरे व्यक्ति ने कहा, “बेशक, यह किंग कोबरा है. अनुमान लगाना बहुत आसान है.”

कुछ लोगों के अनुमान के बाद IFS अधिकारी ने जवाब का खुलासा किया. उन्होंने ट्वीट कर बताया कि “किंग कोबरा; Ophiophagus hannah. “Ophiophagus” ग्रीक से लिया गया है, जिसका अर्थ है “साँप खाने वाला,” और हन्ना ग्रीक पौराणिक कथाओं में पेड़ पर रहने वाली अप्सराओं के नाम से लिया गया है. जिसका अन्य बड़े सांप 100% आहार है. यहाँ मेरा पुराना क्लिक है, जिसमें किंग कोबरा स्पेक्टेकल कोबरा को खा रहा है.”
एक अन्य ट्वीट में उन्होंने कहा कि यह इकलौता सांप है, जो अपना घोसला बनाता है. ये सांप बड़े पैमाने पर जहर वाले होते हैं. ये सांप भी इंसानों की मौजूदगी पसंद नहीं करते, इसलिए उनसे बचने की कोशिश करते हैं.

 

Leave feedback about this

  • Quality
  • Price
  • Service

PROS

+
Add Field

CONS

+
Add Field
Choose Image
Choose Video
X