February 27, 2024
गैजेट्स/टेक्नोलॉजी

Whatsapp Privacy Policy : वॉट्सऐप की नीति को चुनौती देने वाली याचिका पर सुनवाई अब 17 जनवरी को

Whatsapp Privacy Policy : दो छात्रों ने याचिका में कहा है कि यूजर्स की डिटेल को फेसबुक या किसी और से शेयर करना उनकी निजता और अभिव्यक्ति की स्वतंत्रता का हनन है।

वॉट्सऐप प्राइवेसी पॉलिसी (Whatsapp Privacy Policy) मामले पर सुप्रीम कोर्ट में गुरुवार को सुनवाई की गई। वॉट्सऐप की नीति को चुनौती देते हुए दो छात्रों ने याचिका दायर की है। इसमें कहा गया है कि यूजर्स की डिटेल को वॉट्सऐप के मालिकाना हक वाली कंपनी फेसबुक या किसी और से शेयर करना उनकी निजता और अभिव्यक्ति की स्वतंत्रता का हनन है। सुनवाई के दौरान केंद्र की ओर से कहा गया है कि दुनिया के बाकी देशों की तुलना में भारत के यूजर्स को कम नहीं आंका जा सकता। इस मामले में एक नया बिल आने वाला है। केंद्र की दलील के बाद शीर्ष अदालत ने सुनवाई को अगले साल तक टाल दिया। वॉट्सऐप की नीति को चुनौती देने वाली याचिका पर कोर्ट अब 17 जनवरी 2023 को सुनवाई करेगा।

न्‍यूज एजेंसी की रिपोर्ट के अनुसार, न्यायमूर्ति के. एम. जोसेफ की अध्यक्षता वाली पांच सदस्यीय एक संविधान पीठ ने इस मामले में सभी पक्षों से 15 दिसंबर तक दलीलें पेश करने को कहा है। पीठ में न्यायमूर्ति अजय रस्तोगी, न्यायमूर्ति अनिरुद्ध बोस, न्यायमूर्ति हृषिकेश रॉय और न्यायमूर्ति सी. टी. रविकुमार भी शामिल थे।

पीठ ने कहा, “हम इस मामले को अंतिम सुनवाई के लिए 17 जनवरी 2023 को सूचीबद्ध करते हैं।” न्यायालय ने दो छात्रों- कर्मण्य सिंह सरीन और श्रेया सेठी की ओर से दायर याचिका पर सुनवाई की। याचिका में दोनों कंपनियों के बीच तय हुए उस समझौते को चुनौती दी गई थी जिसके तहत यूजर्स से संबंधित जानकारी जैसेकि तस्वीरें, वीडियो टेक्स्ट, डॉक्‍युमेंट्स आदि शेयर करने को कहा गया था। याचिका के अनुसार यह यूजर्स की निजता और अभिव्यक्ति की स्वतंत्रता का हनन है।

वॉट्सऐप से जुड़ी अन्‍य खबरों की बात करें, तो पॉपुलर मैसेजिंग प्‍लेटफॉर्म ने कॉल लिंक (Call Links) नाम से एक नए फीचर को इस सप्‍ताह के आखिर तक रोल आउट करने का ऐलान किया है। इस फीचर की मदद से यूजर्स एक नई कॉल शुरू कर सकेंगे या पहले से चल रही किसी कॉल में शामिल हो सकेंगे। कॉल टैब के अंदर ‘कॉल लिंक’ ऑप्‍शन को जोड़ा जाएगा। यूजर्स, ऑडियो या वीडियो कॉल के लिए एक लिंक बना सकेंगे, जिसे आसानी से अन्य प्लेटफॉर्म्‍स पर शेयर किया जा सकेगा। यूजर्स को यह सुनिश्चित करना होगा कि वो ऐप का लेटेस्‍ट वर्जन चला रहे हैं। वॉट्सऐप ने यह भी घोषणा की है कि उसने वॉट्सऐप पर अधिकतम 32 लोगों के लिए ग्रुप वीडियो कॉल की टेस्टिंग शुरू कर दी है।

Leave feedback about this

  • Quality
  • Price
  • Service

PROS

+
Add Field

CONS

+
Add Field
Choose Image
Choose Video
X